नया कानून यानी ‘इंडिया एक्ट’ अनेवाला है को सुनकर मंगू कोचवान ऐसे नाचने लगा, जैसे घने बादल को देख मोर नाचता हो।



नया कानून यानी ‘इंडिया एक्ट’ अनेवाला है को सुनकर मंगू कोचवान ऐसे नाचने लगा, जैसे घने बादल को देख मोर नाचता हो।

नया कानून

सआदत हसन मंटो

एक परिचयः सआदत हसन मंटो ने कुल 43 वर्ष के जीवन काल में अनेक विवादास्पद, चर्चित और विशिष्ट कहानियाँ लिखीं। उनके लेखन से उर्दू साहित्य में यथार्थवाद का एक नया दौर शुरू हुआ। उनकी चेतना पर भारत-पाक विभाजन का तीखा असर पड़ा। उनकी अनेक ऐसी कहानियाँ ‘स्याह हाशिये’ नामक कहानी संग्रह में मिलती हैं। ‘खोल दो’, ‘टोबा टेकसिंह’, ‘हतक’, ‘लाइसेंस’, ‘काली सलवार’, मंटो की प्रसिद्ध रचनाएँ हैं। सन् 1947 में विभाजन के समय मंटो पाकिस्तान चले गए।

पिछले भाग में आपने पढ़ा, भारत में नया कानून यानी ‘इंडिया एक्ट’ आनेवाला है के बारे में सुनकर मंगू कोचवान इतना खुश हुआ, जिसका कोई ठिकाना नहीं रहा और वह इस कानून के सहारे देश में सबकुछ बदल जाएगा की कल्पना करना शरू कर दिया।कोई नया कानून-वानून बने तो इन लोगों से छुटकारा मिले। तेरी कसम, जान-में-जान आ जाए

अब आगे.........

नया कानून यानी ‘इंडिया एक्ट’ अनेवाला है को सुनकर मंगू कोचवान ऐसे नाचने लगा, जैसे घने बादल को देख मोर नाचता हो।

शाम को, जब वह अड्डे पर लौटा और वहाँ उसे अपना कोई जानू-पहचानू ताँगे वाला न मिल सका तो उसके सीने में एक अजीबो-गरीब तूफान बरपा हो गया। आज वह एक बड़ी खबर अपने दोस्तों को सुनाने वाला था- बहुत बड़ी खबर। और उस खबर को अपने अंदर से बाहर निकालने के लिए, वह बहुत बेचैन हो रहा था। लेकिन वहाँ कोई था ही नहीं।


आधे घंटे तक वह चाबुक बगल में दबाए, स्टेशन के अड्डे की लोहे की छत के नीचे, बेचैनी की हालत में टहलता रहा। उसके दिमाग में बड़े अच्छे-अच्छे ‘विचार’ आ रहे थे। नए कानून के लागू होने की खबर ने उसको एक नई दुनिया में लाकर खड़ा कर दिया था।  वह उस नए कानून के बारे में, जो पहली अप्रैल को हिंदुस्तान में लगू होने वाला था, अपने दिमाग की तमाम बतियाँ रौशन कर के, ‘सोच-विचार’ कर रहा था। 


उसके कानों में मारवाड़ी का यह अंदेशा-क्या ब्याज के बारे में भी कोई नया कानून पास होगा- बार-बार गूँज रहा था और उसके पूरे शरीर में खुशी की एक लहर दौड़ा रहा था। कई बार, अपनी घनी मूँछों के अंदर हँँस कर, उसने उन मारवाड़ियों को गाली दी-‘गरीब की खटिया में घुसे हुए खटमल में घुसे हुए खटमल! नया कानून इनके लिए खौलता हुआ पानी होगा।


POPULAR POST

एक सेल्स मैन का काम कर रहें हैं तो आपको इस एक बात का ख्याल अवश्य रखना चाहिए।

एक कप चाय, मिट्टी वाली में - चाय को पीने में जो मजा है, वो मजा सात समन्दर पार जाकर भी नहीं वो कैसे !