।।डिलीवरी मैन।। आपको ये महसूस नहीं होगा कि आप इतने उम्रदराज डिलीवरी मैन से मिल रहें है।



।।डिलीवरी मैन।।

संयम और सुझ-बूझ के साथ किया गया कार्य सफलता के मार्ग पर ले हीं चला जाता है। एक डिलीवरी मैन में ऐसे गुण होते हैं। जो कोई, डिलीवरी मैन का कार्य करते हैं, उनमें इन गुणों का होना ये सिद्ध करता है कि वह अपने काम के प्रति काफ़ी जागरूक व कर्मशिल हैं।


आप जब भी एक अच्छे डिलीवरी मैन से मिलेंगे, तो उनमें ये सब आप देख सकते हैं।


एक उम्र से चालिस-पचास के आस-पास के हैं। लेकिन, जब वह अपने कार्य पर निकलते हैं और लोगों से मिलते हैं, तो उनके काम को देखकर और उनसे मिलने के बाद आपको ये महसूस नहीं होगा कि आप इतने उम्रदराज डिलीवरी मैन से मिल रहें है।


आपको ये भी एहसास नहीं होगा कि आप एक थके हुए इन्सान से मिले और उनसे समान लिया।


उनका नाम लेना या उनके बारे में ज्यादा परिचय देने का मतलब ये हो जाता है कि उनके निजी ज़िंदगी में सेन्धमारी करना। वह शरीर से स्वस्थ दिखते है, लेकिन बीमार न पङने की गारंटी नहीं दिया जा सकता। जब भी उनको, मेरे घर पर कोई समान की डिलीवरी करना होता है, उनको मेरे पास आना होता है तो वह चले आते हैं।


वह आते ही कहते हैं कि आपका समान जैसे ही मिलता है, मेरा कोशिश रहता है कि समान को समय पर डिलीवरी कर दूँ। बहुत समान होते हैं और बहुत जगह जाने होते हैं। लेकिन, आपके समान में न हङबङी होती है और न हीं समान लेकर अमेज़न लौटने का डर होता है। आपका पैसा भी पे किया हुआ होता है। इन सभी कारणों की वज़ह से आपके पास समान देने आना, अच्छा लगता है।


एक ग्राहक के साथ संबंध को कैसे बढ़ाना है और उसे लम्बे समयों तक कैसे मज़बूत करने है, इनसे सिखा जा सकता है। एक बात इऩ्होंने कभी हमे रेट देने को नहीं कहा, लेकिन उन्हें हमेशा रेट दे हीं देते हैं।

 

 

POPULAR POST

एक सेल्स मैन का काम कर रहें हैं तो आपको इस एक बात का ख्याल अवश्य रखना चाहिए।

एक कप चाय, मिट्टी वाली में - चाय को पीने में जो मजा है, वो मजा सात समन्दर पार जाकर भी नहीं वो कैसे !